जानिए अब तक कितने खिलाडी 6 गेंदों पर 6 छक्के लगा चुके है

जब मैच में चौके छक्के लग रहे हो तो क्रिकेट का रोमांच और भी बढ़ जाता है। बात जब 6 गेंदों पर 6 छक्कों की हो तो मजा और भी जबर्दस्त हो जाता है। आपको पता है क्रिकेट की दुनिया में सबसे पहले किस खिलाड़ी ने 6 गेंदों पर 6 छक्के पर लगाए थे। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने यह कारनामा कर दिखाया है-

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो अभी तक सिर्फ 2 बल्लेबाज ये कारनामा कर पाए हैं लेकिन घरेलू क्रिकेट में 3 और बल्लेबाजों ने लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए हैं। इन 5 मौकों में 2 बार भारतीय बल्लेबाजों ने 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए हैं।

वेस्टइंडीज के इस बल्लेबाज ने सबसे पहले किया था ये कमाल

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज गैरी सोबर्स ने सबसे पहले यह धमाल मचाया था। वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज थे। 1968 में गैरी ने नाटिंघमशायर के लिए खेल रहे थे। इसी दौरान उन्होंने गेंदबाज मैलकम नैश की 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़कर इतिहास रच दिया।

भारत का यह बल्लेबाज बना ऐसा करने वाला दूसरा खिलाड़ी

भारतीय बल्लेबाज रवि शास्त्री ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बने। जिन्होंने 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़े थे। दरअसल रवि शास्त्री सन् 1984 में रणजी ट्रॉफी मैच खेल रहे थे। इस दौरान बड़ौदा की तरफ से स्पिनर तिलक राज गेंदबाजी कर रहे थे। उन्होंने रवि शास्त्री को 6 गेंदें फेंकी और शास्त्री ने सभी गेंदों पर एक के बाद एक छक्के लगा दिए। इस मैच में शास्त्री ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक भी बनाया था।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हर्शल गिब्स बने ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे पहले 6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के लगाने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हर्शल गिब्स के नाम है। गिब्स ने यह कारनामा 2007 विश्व कप में किया था। उन्होंने नीदरलैंड के गेंदबाज वान बुगें की एक ओवर की सभी गेंदों पर छक्के जड़कर रिकॉर्ड बना दिया। इससे पहले गैरी सोबर्स और रवि शास्त्री ने यह कारनामा घरेलू मैचों में किया था।

जब युवराज ने लगाया 6 गेंदों में 6 छक्का

भारत के विस्फोटक बल्लेबाज युवराज सिंह भी यह कारनामा कर चुके हैं। उन्होंने पहले टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़े और इस तरह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लगातार 6 छक्के लगाने वाले वह दूसरे बल्लेबाज बने। इतना ही नहीं वे ऐसे पहले बल्लेबाज भी बने जिन्होंने जिन्होने एक तेज गेंदबाज की गेंदों पर लगातार 6 छक्के लगाए।

इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने दो ओवर में किया यह कमाल

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने भी 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए लेकिन उन्होंने यह कारनामा दो ओवरों में किया मतलब यह कि एक ओवर की तीन गेंदों पर उन्होंने लगातार 6 छक्के जड़े तो दूसरे ओवर की तीन गेंदों पर भी उन्होंने यही किया। इस तरह उन्होंने लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए। उन्होंने नाटिंघमशायर के लिए खेलते हुए वारविकशायर के खिलाफ ये रिकॉर्ड अपने नाम किया।

2,687 total views, 2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *