कैशलेस पेमेंट करते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान

कैशलेस पेमेंट करते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान नोटबंदी के बाद क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का इस्तेमाल बढ़ा है. साथ ही डिजिटल वॉलेट ऐप के डाउनलोड और इस्तेमाल में भी बढ़ोत्तरी हुई है.

वैसे डिजिटल पेमेंट करना बहुत आसान है लेकिन आपकी एक छोटी सी ग़लती के कारण आपका पैसा कोई और लेकर चंपत हो सकता है. डिजिटल वॉलेट, क्रेडिट और डेबिट कार्ड के सुरक्षित इस्तेमाल के लिए कुछ बातें ध्यान में रखना ज़रूरी है.

पहली बात तो यही है कि डिजिटल वॉलेट और मोबाइल बैंकिंग से जुड़े सभी पासवर्ड को बहुत संभाल कर रखें. सबसे बढ़िया है कि अपने स्मार्टफ़ोन का हमेशा एक पासवर्ड रखें.

अगर ग़लती से आपका फ़ोन किसी ग़लत हाथ में पड़ गया तो किसी को भी आपके बैंक या डिजिटल वॉलेट के बैलेंस के बारे में पता नहीं चलेगा.

जो भी मोबाइल पेमेंट ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं वो जाना माना होना चाहिए. ग़लत ऐप को डाउनलोड करने से आप ऑनलाइन उचक्कों के चक्कर में फंस सकते हैं.

इसलिए किसी भी कम जाने हुए प्ले स्टोर से ऐसा ऐप डाउनलोड नहीं करना चाहिए. उस ऐप की रेटिंग और लोगों के लिखे रिव्यू को एक बार पढ़ लेने से उस ऐप के बारे में कुछ पता लग जाएगा.

जो प्रीपेड वॉलेट होते हैं उनमें अपने बैंक से पहले पैसे ट्रांसफ़र करने पड़ते हैं जिसके बाद ही उस पैसे को ख़र्च किया जा सकता है.
लेकिन पोस्ट पेड वॉलेट में इसे बैंक के अकाउंट से कनेक्ट कर दिया जाता है. उसके बाद आपके अकाउंट में जितने पैसे हैं उसे ख़र्च किया जा सकता है. इसीलिए प्रीपेड वॉलेट में थोड़े पैसे रखें ताकि ज़रुरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल किया जा सके.

किसी को पैसे ट्रांसफर करने के लिए डिजिटल वॉलेट ऐप पर अपना लॉग इन और पासवर्ड देना पड़ता है. अपना काम पूरा होने के बाद उससे लॉग आउट कर दीजिए.

ऑफ़िस या कहीं और स्मार्टफ़ोन को छोड़ देने पर अगर कोई आपके अकाउंट के बारे में जानकारी चाहता है तो वो उसके हाथ नहीं लगेगा. अपने स्मार्टफ़ोन पर अगर बैंक का ऐप इस्तेमाल करते हैं तो उसके लिए भी ऐसा ही करना चाहिए.

अपने क्रेडिट कार्ड को किसी भी अनजाने वेबसाइट पर नहीं इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसी वेबसाइट के लिए आजकल वर्चुअल क्रेडिट कार्ड होते हैं. ये ऐसे क्रेडिट कार्ड होते हैं जिन्हें आप सिर्फ एक बार इस्तेमाल कर सकेंगे.

उसके बाद ये कार्ड आपके अकाउंट के साथ काम नहीं करेगा. आप जितनी बार चाहें आपको ऐसे वर्चुअल क्रेडिट कार्ड अपने अकाउंट के साथ मिल जाते हैं.

आप चाहें तो अपने कार्ड के ख़र्च की सीमा को खुद ही तय सकते हैं. एक बार बैंक उस सीमा तक क्रेडिट देने को तैयार हो जाए तो अपने ऑनलाइन बैंक अकाउंट के साथ लिंक करके ये ख़र्च करना बहुत आसान है.

778 total views, 2 views today

One thought on “कैशलेस पेमेंट करते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान

  • January 2, 2017 at 9:29 pm
    Permalink

    Hi there would you mind sharing which blog platform you’re using?
    I’m planning to start my own blog soon but I’m having a tough time deciding between BlogEngine/Wordpress/B2evolution and Drupal.
    The reason I ask is because your design seems different then most blogs and I’m looking for something unique.
    P.S My apologies for getting off-topic but I had to ask!

Comments are closed.