वर्ष 2017 का करोड़ो युवाओं को मोदी सरकार का बेहतरीन तोहफा

पासपोर्ट बनवाने के लिए जो नए नियम लाए गए है, आधार कार्ड को ही जन्म प्रमाण पत्र के लिए वैध दस्तावेज माना जाएगा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अब उसके बारे में जनता से फीडबैक मांगे हैं. नये नियमों के तहत अनाथ बच्चे, अकेली मां, सरकारी कर्मचारी, साधू जैसे श्रेणियों में बदलाव किए गए हैं. स्वराज ने इन बदलावों को जरूरी और अहम बताया है. उन्होंने एक ट्वीट में लिखा – ‘हमने पासपोर्ट के नियमों में जरूरी बदलाव किए हैं जिसके बारे में आपकी राय जानना चाहूंगी.

स्वराज के मंत्रालय को ट्विटर पर पासपोर्ट सेवा शुरू करने के लिए भी बधाई दी जा रही है. इस सेवा के तहत भारत के क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालयों के ट्विटर अकाउंट शुरू किए गए हैं, साथ ही भारतीय पासपोर्ट से संबंधित विदेश स्थित कार्यालयों से भी अब ट्विटर पर संपर्क किया जा सकेगा.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने डिजिटल के जरिए जनता से संपर्क स्थापित करने के लिए इसे एक नई पहल बताया है. वहीं ट्विटर इंडिया ने भी विदेश मंत्रालय को ट्विटर सेवा शुरू करने के लिए बधाई दी है. वहीं विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर एक और उपलब्धि हासिल की है. उनके ट्विटर हैंडल के 10 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हो गए हैं.

इसी साल के शुरूआत में विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया के नवीन इस्तेमाल के लिए डिजिटल इंडिया अवॉर्ड जीता है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सोशल मीडिया के जरिए भारत और विदेश में बैठे भारतीयों की मंत्रालय से संबंधित परेशानियों को काफी अच्छे से सुलझाने की कोशिश की है. सोशल मीडिया का इतने सफलतपूवर्क और कारगर इस्तेमाल के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनकी प्रशंसा हुई है.

One thought on “वर्ष 2017 का करोड़ो युवाओं को मोदी सरकार का बेहतरीन तोहफा

  • January 7, 2017 at 6:30 pm
    Permalink

    I like what you guys are up too. This sort of clever
    work and exposure! Keep up the terrific works
    guys I’ve added you guys to my personal blogroll.

Comments are closed.