बालों का झड़ना कैसे रोके how to stop hair loss

रोजाना 50-100 बालों का टूट जाना सामान्य माना जाता है लेकिन अगर संख्या इससे अधिक है तो ये एक चिंता की बात है। इसी तरह बालों का सफ़ेद होना भी एक आम बात है, उम्र के साथ-साथ कुछ बाल सफ़ेद होते जाते हैं, लेकिन आज कल देखा जाता है कि स्कूल जाने वाले बच्चों के और कम उम्र के व्यक्तियों के भी बाल सफ़ेद होने लगे हैं, और ये भी एक चिंता की बात है। आज इस लेख में हम हेयर लॉस के कारण और उससे छुटकारा पाने के उपायों के बारे में बात करेंगे।

बालों के झड़ने या गिरने के कारण

गलत खानपान
कुपोषण
प्रदूषण
बालों की सही देखभाल न होना
खाद्य पदार्थों में मिलावट होना
सिगरेट स्मोकिंग या अन्य नशीले पदार्थों का सेवन करना
टेंशन या stress लेना
कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट्स के कारण
कुछ मेडिकल कंडीशंस जैसे थाइरोइड, iron-deficiency anemia, chronic diseases, इत्यादि
आनुवांशिक या genetic वजहों का होना
गर्भावस्था में या कैंसर के ईलाज के दौरान भी बालों की समस्या होती है, लेकिन ये एक सामान्य बात है।
बालों के पोषण के लिए कम रक्त मिलनें पर, या शरीर का रक्त दूषित हो जाने पर भी बाल खराब हो सकते हैं। बालों के छिद्र बाधित हो जानें पर भी बालों का पोषण रुक जाता है। मानसिक तौर पर अधिक उदासीन रहने पर या फिर पुरानें जुखाम के कारण दूषित पानी बालों की जड़ों में मिश्रित (संचालित) हो जाने पर भी बालों की गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है।

जिस तरह शरीर को नित्य व्यायाम द्वारा स्वस्थ रखा जाना चाहिए, ठीक उसी तरह बालों को अमूल्य आयुर्वेदिक औषधीय उपायों द्वारा स्वस्थ रखना चाहिए। बालों में समय-समय पर तेल मालिश करनी चाहिए, और भोजन में पौष्टिक आहार ग्रहण करना चाहिए, हरी सब्जियों और मौसमी फलों का सेवन ज़रूर करना चाहिए। तेल मालिश के लिए आप आंवला, नारियल, बादाम, आदि तेलों का प्रयोग कर सकते हैं।

आगें पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

1,505 total views, 4 views today