जानिए सेहत के लिए कितना फायदेमंद है शहद का सेवन

जानिए सेहत के लिए कितना फायदेमंद है शहद का सेवन स्वस्थ शरीर के लिए शहद या मधु बहुत ही लाभकारी होता है। यह कमाल के गुणों से भरपूर है, शहद बच्‍चों से लेकर बूढों तक सभी के लिये अच्‍छा होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन बी, सी, लौह, मैगनीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम आदि गुणकारी तत्व होते हैं।

1. प्रतिरक्षण बूस्टर

शहद मे एंटीऑक्सिडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते है इस से आपके पाचन तंत्र में सुधार होता है इस तरल का सेवन आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी और आप स्वस्थ रखने के लिए और जीवन में फिट कर सकते हैं. शहद में विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड, प्रोटीन और खनिज पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। जो कि सेहत कि लिए जरूरी होते हैं. शहद में ग्लूकोज पाया जाता है। साथ ही शहद में पाए जाने वाला विटामिन और शुगर शरीर के भीतर जाते ही कुछ ही समय में घुल जाता है।

2. त्वचा की देखभाल
बाजार में सौंदर्य उत्पादों की विविधता मे शहद शामिल होता हैं शहद आपकी त्वचा smoothen करने में मदद करता है साथ ही मुँहासे को भी दूर करता है इस के आंटी बैक्टीरियल गुण आपकी त्वचा को एक स्मूथ अहसास करता हैं. शहद का इस्तेमाल औषधी बनाने के लिए भी किया जाता है।

3. वजन में कमी
विशेषज्ञों हर सुबह गर्म पानी के साथ मिश्रित शहद खाने की सलाह देते हैं. इस अद्वितीय संयोजन आप अपने शरीर में वसा को पचाने और वजन घटाने की प्रक्रिया में सहायता मिलती है. आप यदि गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर सुबह खाली पेट लेंगे तो कुछ ही समय में आप अपना वजन कम होते हुए देख सकते हैं। यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो रात में दूध में शहद डालकर पीएं।

4. कैंसर निवारक गुण
शहद कैंसर के कुछ प्रकार के जोखिम को कम करने में मदद करता है एंटीऑक्सिडेंट और फ्लावानॉइदस इसमे शामिल होता हैं. इस मे मावजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में कोलेजन मार डालते हैं.शहद भी विटामिन और खनिज की एक संख्या में समृद्ध है. विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन मुख्य रूप से इस सुनहरे घटक से निकाला जाता है.

5. खांसी दूर
बच्चों की खांसी दूर करने के लिए अदरक के रस में शहद मिलाकर देने से खांसी में आराम मिलता है। सूखी खांसी में भी शहद और नींबू का रस लेने से फायदा होता है।

6. उल्टी आने
जी मिचला रहा हो या फिर उल्टी आने की शिकायत हो तो शहद लेना चाहिए।

7. कब्ज दूर
शहद के सेवन से कब्ज भी दूर होती है। कब्ज की शिकायत होने पर टमाटर या संतरे के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर खाने से लाभ होता है।

8. मांसपेशी मजबूत
मांसपेशी मजबूत करनी हो, रक्तचाप नॉर्मल करना हो या हीमोग्लाबिन बढ़ाना हो तो भी शहद का सेवन लाभकारी है।

9. थकान
यदि आप थकान महसूस करते हैं या फिर आपको एनीमिया है तो भी आप नियमित रूप से शहद का सेवन कर इस बीमारी को दूर कर सकते हैं।

10. जुकाम दूर
जुकाम दूर करने के लिए शहद, अदरक और तुलसी के पत्तों का रस बराबर मात्रा में मिलाकर चाटने से राहत मिलती है। इतना ही नहीं यदि आपको ठीक तरह से नींद नहीं आती तो रात को दो चम्मच शहद खाकर सोना लाभकारी होता है।

बादाम के कुछ खास फायदे जिन्हें सुन कर रह जायेंगे आप दंग

1,901 total views, 2 views today