आंवले के फायदे | top health benefits of Indian Gooseberry

आंवले (  Indian Gooseberry ) में भरपूर मात्रा में विटामिन C होता है ,एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसकी मदद से चेहरे पर निखार आता है चेहरा झुर्रियों से मुक्त रहता है आंवला हमारी आँखों की रौशनी बढाने में बहुत मदद करता है इसी तरह यह हमारे बालो को झड़ने से भी रोकता है आंवला खाने से हम रोग मुक्त रहते है इसके सेवन से पेट की समस्या दूर होती है कब्ज़ जैसी कोई समस्या नही होती है ,सिर में दर्द नही होता है ,बुढ़ापा जल्दी से नही आता ,मोटापे को घटाने में मदद करता है ,ह्रदय रोग होने से रोकता है

Amla calories
100 gm of Amla contains:
Calories: 96(energy)
Carbohydrate: 6.9 gm
Iron: 1.2 gm
Protein: 0.9 gm
Fat: 0.1 gm
Fiber: 3. 4 gm

आवंला जूस के बहुत से फायदे है

 

कब्ज व गैस की समस्या जड़ से ख़त्म

आँवले में एलोवेरा के रस को मिलाकर प्रयोग में लाने से इसका प्रभाव व गुण दुगना हो जाता है। प्रतिदिन सुबह खाली पेट 15-15 एम एल एलोवेरा और आंवला के रस को 120 एम एल गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से पेट साफ रहता है तथा कब्ज व गैस की समस्या जड़ से ख़त्म हो जाती है।

डायबीटीज पर कंट्रोल |Reduces Blood Sugar

आंवला डायबिटीज कंट्रोल करने में भी काफी फायदेमंद है। आंवले के सूखे फलों और पत्तियों की समान मात्रा ली जाए और इन्हें पीस लिया जाए। इस मिश्रण में हल्दी का चूर्ण मिलाया जाए और दिन में कम से कम दो बार खाने के बाद लिया जाए तो डायबिटीज पर कंट्रोल पाया जा सकता है।


अगर आप दिन में 2 बार से ज्यादा चाय पीते हैं तो जरूर जानिये


भूख बढ़ाएं | Boosts Immunity

एक शोध के अनुसार खाना खाने से पहले आंवले का पाउडर, शहद और मक्खन मिलाकर खाने से भूख अच्छी लगती है।

सर्दी-जुखाम से निजात

जिन लोगों को सर्दी-जुखाम की समस्या सदा बनी रहती है उन्हें 5 एम एल आँवले के रस में 20 एम एल गुनगुना पानी मिलाकर रोजाना पीना चाहिए। ज़्यादा सर्दी-जुखाम से पीड़ित व्यक्ति को कच्चे आँवले का सेवन नही करना चाहिए।

मोटापा

प्रतिदिन आंवले के रस में 50 ग्राम शहद मिलाकर सुबह तथा रात को सोते समय पीने से पेट का मोटापा दूर हो जाता है।

अनिद्रा

अगर आप अनिद्रा से परेशान है तो इससे परेशान लोगों को रात में सोने से पहले एक चम्मच आंवले का रस पीने से ज़बरदस्त लाभ प्राप्त होता है।


कभी सोचा है, आलू आपको कितना सुंदर बना सकता है


आँखों की रोशनी बढ़ती है | Improves Eyesight

रोजाना आँवले का रस पीने से आँखों की रोशनी बढ़ती है। प्रतिदिन एक बड़े चम्मच आँवले के रस में शहद मिलाकर चाटने से मोतियाबिंद की समस्या से निजात मिलता है।

खाँसी में आराम | cough relief 

कफ-खाँसी में आँवले के मुरब्बें को गाय के दूध के साथ दिन में तीन बार खायें या शहद के साथ ले खाँसी में आराम मिलेगा।

एसिडिटी

एसिडिटी होने पर एक ग्राम आंवला पाउडर में थोड़ी सी चीनी मिलाकर पानी या दूध के साथ लेने से काफ़ी आराम मिलता है।


हल्दी वाले निम्बू पानी कितना गुणकारी है ये तो पीने के बाद पता चलेगा


खून की कमी दूर | Purifies Blood

खून में हिमोग्लोबिन का स्तर कम हो तो रोजाना आँवले के रस का सेवन करे लाभ होगा। आंवला शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के बनने में सहायक है जिससे खून की कमी दूर होती है।

हिचकी या उल्टी में लाभ 

बार-बार हिचकी या उल्टी होने पर आँवले के रस को मिश्री के साथ दिन में 3-4 बार लेने से बहुत लाभ मिलता है।

दाग-धब्बें व झुरिया ख़त्म

सुबह एक आँवले का मुरब्बा गाय के दूध के साथ लेने से दिमाग तेज होता है व याददाश्त भी अच्छी होती है। आँवले का पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ, चमकदार तो होता ही है और दाग-धब्बें व झुरिया भी धीरे-धीरे ख़त्म हो जाती है।


जितना सोचते हो उससे कही ज्यादा गुणकारी है अखरोट


बालों का झड़ना भी बंद | stop hair lose

आँवले के पावडर को हिना या पानी में मिलाकर बालों की जड़ों में लगायें और कुछ देर बाद बाल को धो ले, इससे बाल कालें, घने, मजबूत व चमकदार होते है। इस प्रयोग से बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है।

नहीं होगी पथरी | Prevents Formation Of Gall Bladder Stones

पथरी की समस्या होने पर 40 दिन तक आंवले को सुखाकर पाउडर बना लें और उस पाउडर को रोजाना मूली के रस में मिलाकर खाएं। इस प्रयोग से कुछ ही दिनों में पथरी गल जाएगी।

उम्र से पहले ही बुढ़ापा | Anti aging

जिन लोगो को अपनी उम्र से पहले ही बुढ़ापा आ जाता है जैसे उनके चेहरे पर झुर्रियां  या फिर उनको बहुत जल्दी थकान लगना इन सब को होने से आंवला रोकता है क्योंकि आंवले में बेहतरीन पोषक तत्व पाए जाते है जिनकी मदद से बुढ़ापा जल्दी नही आता है और हमें अंदर से मजबूती प्रदान करता है

जानिये अपनी सेहत के लिए आयुर्वेद के कुछ जरूरी नुस्खे